Sunday , July 21 2024
[fb_plugin like]

डिप्रेशन को समाप्त कर सकते हैं । Psychological changes due to Climate change |



डिप्रेशन को समाप्त कर सकते हैं । Psychological changes due to Climate change |

वैज्ञानिक दृष्टि यह सत्य है कि चंद्रमा का पृथ्वी के नज़दीक आने से जलीय क्षेत्रों (समुद्र) में हलचल व तूफ़ान आने लगता है । बिलकुल उसी प्रकार पूर्णिमा एवं अमावस्या के दौरान समस्त जीवों के देह में परिवर्तन दिखायी देने लगते हैं । विशेषकरके मनुष्य शरीर के उन क्षेत्रों में जो सबसे अधिक जल से युक्त होते हैं । जैसे मस्तिष्क , जीभ और आँखें जो जल में ही रहती हैं , साइनस की जगह प्रभावित होने लगती है । इसीलिए इस समय लोगों में बहुत मूड स्विंग देखने को मिलता है ।
किंतु ध्यान रहे इसका अर्थ यह कदापि नहीं कि मानुष का नियंत्रण चंद्रमा के ऊपर निर्भर करता है । मनुष्य मन अपने कर्म और इक्षाशक्ति से शरीर और मन में उठे हुए तूफ़ान को नियंत्रित कर लेता है । मन की एकाग्रता जितनी बढ़ती जाती है इन हलचलों का प्रभाव शरीर और मन पर नहीं पड़ने पाता है , थोड़ा बहुत पड़ता भी है तो इसका दुष्प्रभाव नहीं होता है । इसके लिए योग प्राणायाम और ध्यान बहुत आवश्यक है ।

source

About Zohe

Environmentalist, Futurist, Lightworker, Wannabe naturalist. The way we are treating our world and environment is not going to end well! We need to change course NOW.

Check Also

Global Warming Pictures|| Save🌏 plz👈😔#shorts #viral

Global Warming Pictures|| #savewater #pollution #globalisation #saveearth #planttree source

Sahifa Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.